• Sat. Oct 19th, 2024

shrimahakalloktv.com

श्री महाकाल लोक के सम्पूर्ण दर्शन

सरकार नहीं परिवार चलाता हूँ – मुख्यमंत्री चौहान

ByShri Mahakal Lok TV

Aug 18, 2023

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मैं मध्यप्रदेश में सरकार नहीं परिवार चलाता हूँ। हमारा सपना था कि प्रदेश के गरीब, निम्न मध्यम वर्गीय और मध्यम वर्गीय परिवारों के बच्चों को भी देश-दुनिया के बेहतर स्कूलों जैसे स्कूल उपलब्ध हों।
इन परिवारों के बच्चों की योग्यता कम नहीं हैं, इन्हें अपने आस-पास ही अच्छी शिक्षा के अवसर मिले और वे अपने सपने साकार कर सकें, इस उद्देश्य से ही राज्य सरकार ने सीएम राइज स्कूल की परिकल्पना की और अब पूरे प्रदेश में इसका क्रियान्वयन जारी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लागू नई शिक्षा नीति के प्रदेश में क्रियान्वयन में कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है। स्कूल शिक्षा हो, महाविद्यालयीन स्तर या विदेश में शिक्षा प्राप्त करनी हो या प्रतियोगी परीक्षाओं का सामना करना हो राज्य सरकार हर कदम पर विद्यार्थियों के साथ है। मुख्यमंत्री श्री चौहान भोपाल के भेल (बरखेड़ा) में 81 करोड़ 12 लाख रुपए की लागत से बनने वाले सीएम राइज़ शासकीय महात्मा गांधी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भवन के भूमि-पूजन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

विद्यार्थियों से बातचीत की

मुख्यमंत्री ने 4 लाख 60 हजार विद्यार्थियों को साइकिल लेने के लिए उनके खातों में 207 करोड़ रूपए सिंगल क्लिक से अंतरित किये तथा विद्यार्थियों से बातचीत की। कार्यक्रम से प्रदेश के सभी जिलों के विद्यार्थी वर्चुअली जुड़े। चौहान ने कहा कि अच्छी शिक्षा जीवन में आगे बढ़ने का आधार है। एक समय था जब प्रदेश में शालाओं के लिए भवन नहीं थे। हमारी सरकार बेहतर स्कूल उपलब्ध कराने के लिए आरंभ से ही प्रतिबद्ध रही है। प्रदेश में क्रमबद्ध रूप से प्राथमिक, माध्यमिक, उच्च माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शालाओं के भवन बनाए गए। विशेषज्ञों और शिक्षाविदों से विचार-विमर्श कर सीएम राइज स्कूल की योजना बनाई गई। इस योजना में ही सीएम राइज शासकीय महात्मा गांधी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का भूमि-पूजन हो रहा है। प्रदेश में निर्मित होने वाले सभी सीएम राइज स्कूल में स्मार्ट क्लास, लायब्रेरी, प्रयोगशाला, खेल मैदान, खेल सुविधाओं के साथ-साथ स्वीमिंग पूल की भी व्यवस्था होगी। सरकार गरीब परिवारों के बच्चों को पढ़ाई की श्रेष्ठतम सुविधाएँ उपलब्ध कराने के लिए दृढ़ प्रतिज्ञ है।


Warning: Undefined variable $post in /home/u970298918/domains/shrimahakalloktv.com/public_html/wp-content/themes/newses/inc/ansar/hooks/hook-single-page.php on line 180

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *